PM मोदी आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर, करेंगे कई परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर जा रहे हैं जहां वह कुछ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के साथ ही गांधीनगर में अफ्रीकी विकास बैंक (एएफडीबी) समूह की वार्षिक बैठक में भी शामिल होंगे।

 

कच्छ में जनसभा
मोदी कच्छ जिले में दो जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे। मोदी की यात्रा कच्छ जिले में कांडला पोर्ट की विभिन्न परियोजनाओं के लिए उनकी आेर से आधारशिला रखे जाने और कुछ के उद्घाटन से शुरू होगी। इसके बाद वह गांधीधाम में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

मोदी का गुजरात शेड्यूल
-शाम को वे भचउ में एक पंपिंग स्टेशन का उद्घाटन करेंंगे।
-कच्छ क्षेत्र के लिए नर्मदा शाखा नहर पर इसका निर्माण किया गया है।
-पीएम भचउ में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

यात्रा से पहले किया ट्वीट
मोदी ने ट्विटर पर अपने प्रशंसकों को अपनी गुजरात यात्रा की जानकारी दी। ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं दो दिवसीय गुजरात दौरा शुरू करूंगा, जिस दौरान मैं कच्छ और गांधीनगर में होने वाले कार्यक्रमों का हिस्सा बनूंगा।’’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘‘मैं कांडला बंदरगाह पर विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखूंगा और गांधीधाम में एक जनसभा को संबोधित करूंगा।’’ मोदी ने आगे लिखा कि भचउ में एक पंपिंग स्टेशन का उद्घाटन किया जाएगा। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘कच्छ की मेरे दिल में बेहद खास जगह है। यह शानदार लोगों और लचीलेपन की उल्लेखनीय भावना से युक्त है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘2001 के भूकंप की वजह से अविश्वसनीय तबाही झेलने के बाद कच्छ आज भारत के सबसे तेजी से बढ़ते जिलों के तौर पर जाना जाता है।’’ गुजरात में 26 जनवरी 2001 को आए भीषण भूकंप के दौरान मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। भूकंप से कच्छ जिला सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

80 देशों के डेलीगेट्स शामिल होंगे AFDB की जनरल मीटिंग में
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मंगलवार को मैं एएफडीबी-समूह (अफ्रीकन डेवलपमेंट बैंक ग्रुप) की बैठकों के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए गांधीनगर में रहूंगा।’’ बैंक ने जनरल मीटिंग के लिए बहुत अच्छी थीम चुनी है।’ बता दें कि जनरल मीटिंग की थीम ‘अफ्रीका में वेल्थ क्रिएशन के लिए एग्रीकल्चर का ट्रांसफॉर्मेशन’ है। इस मीटिंग में 80 देशों के डेलीगेट्स के शामिल होने की उम्मीद की जा रही है। मोदी इन लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

इस साल गुजरात में मोदी का तीसरा दौरा
मोदी का गुजरात में ये इस साल का तीसरा दौरा है। गुजरात में इसी साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले मोदी 7 अप्रैल को गुजरात दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने बोथाड में स्टेट गवर्नमेंट के सौनी प्रोजेक्ट के दूसरे फेज का इनॉगरेशन किया था और 8 मार्च को वे गांधीनगर गए थे और उन्होंने पूरे देश से आई महिला सरपंचों के बीच स्पीच दी थी। ये प्रोग्राम इंटरनेशनल वुमंस डे के मौके पर हुआ था।

Leave a Comment