74 साल के कलीमुल्लाह ने कहा , बाजार में आएगा ‘योगी आम’

गर्मी के मौसम में इस बार आपको मार्केट में खास ‘योगी आम’ देखने को मिल सकते हैं. यूपी के किसान हाजी कलीमुल्लाह के बाग में आम की नई किस्म पैदा हुई है. उन्होंने इसे सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम पर पहचान दी है.

74 साल के कलीमुल्लाह का लखनऊ से करीब 30 किलोमीटर दूर मलीहाबाद में आमों का बागीचा है. इस बार इनके यहां एक नई किस्म का आम उगा है. कलीमुल्लाह इस आम को यूपी के नए सीएम योगी आदित्यनाथ का नाम देना चाहते हैं.

कलीमुल्लाह इससे पहले पीएम मोदी, अमिताभ बच्चन, एश्वर्या राय, सचिन तेंदुलकर समेत कई नामी हस्तियों के नाम पर आम की किस्मों को नाम दे चुके हैं. इस बार इस आम को वो योगी आदित्यनाथ का नाम देना चाहते हैं.

कलीमुल्लाह के मुताबिक, कुछ लोग इस बार उनके बगीचे में घुमने आए. जब लोगों ने इन अलग दिखने वाले आमों के बारे में पूछा तो उन्हें खुद इस नई किस्म के बारे में पता चला. उनका कहना है कि ये किस्म खुद-ब-खुद पनपी है. उन्होंने इसके लिए अलग से कोई कोशिश नहीं की.

कलीमुल्लाह देश में मैंगोमैन नाम से जाने जाते हैं. ये 50 साल से ज्यादा से आम की खेती कर रहे हैं. ये आमों की नई किस्में पैदा करने के लिए मशहूर हैं. कलीमुल्लाह को भारत सरकार पद्मश्री सम्मान से नवाज चुकी है.

Leave a Comment