पैरासिटामोल से बेहतर पेनकिलर, बीयर दिलाएगी दर्द से तुरंत राहत

बीयर ऐसी एल्कोहलिक ड्रिंक है जिसे दुनियाभर में बड़े लेवल पर पीया जाता है. बेशक इसके नेगेटिव इफेक्ट्स तो हेल्थ पर खूब होते ही है लेकिन इसकी अपनी कुछ पॉजिटिव साइड्स भी है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि हालिया रिसर्च में कुछ ऐसी ही बातें सामने आई है.

 

क्या कहती है रिसर्च-
ये सच है कि एल्कोहल हेल्थ के लिए अच्छी नहीं है लेकिन रिसर्च कहती है कि ये एक अच्छा पेनकिलर है जो कि पैरासिटामोल को रिप्लेस कर सकता है. यानि बीयर पैरासिटामोल से बेहतर पेनकिलर है.

किसने की रिसर्च-
यूके की ग्रीनविच यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 400 प्रतिभागियों के साथ 18 स्टडीज को इस रिसर्च में शामिल किया. उन्होंने ऐनलाइज्ड किया कि बीयर पीने से दर्द महसूस होना बंद हो जाता है. ये एंजाइटी को कम कर देता है और दर्द से होने वाली दिक्कतों का अहसास होना बंद हो जाता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
रिसर्च में पाया गया कि जो लोग बीयर पीते हैं उन्हें कम दर्द होता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि उनके पास इस बात के पक्के सबूत है कि एल्कोहलिक बीयर पेनकिलर की तरह ही इफेक्टिव है. पैरासिटामोल का कंपेयर जब जेनरिक मेडिसिन कोडियन से किया गया तो देखा गया कि इस ड्रग का इफेक्ट पैरासिटामोल से कहीं अधिक था.

रिसर्च ये कहती है कि एल्कोहल बेहतरीन दर्दनिवारक है जो कि बढ़े हुए दर्द को महसूस करना बंद करवा देती है. हालांकि एल्कोहल उन लोगों पर अधिक इफेक्टिव नहीं है जो लंबे समय से दर्द को महसूस कर रहे हैं.

ये रिसर्च जर्नल ऑफ पेन में पब्लिश हुई थी.

Leave a Comment