सभी प्रकार की एसिडिटी से बचने का रामबाण इलाज ,जाने कैसे ?

गर्मियों में पेट में जलन, गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी जैसी समस्याएं होना आम बता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसी चीजें हैं जो आसानी से आपकी एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकती है. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स के बारे में जो एसिडिटी को कर देंगे छूमंतर.

 

खरबूजे से लेकर नारियल पानी तक ये सभी बचाएंगे एसिडिटी से!

केला- एसिड से बचने के लिए बनाना बेस्ट एंटी डोट है. पोटैशियम से भरपूर केला बॉडी का पीएच लेवल लो करता है. हाई फाइबर से भरपूर केले को खाने से ना सिर्फ आप एसिडिटी से बच सकते हैं बल्कि से आपको फिट रखने में भी मदद करता है.

खरबूजा- तरबूजा, खरबूजा सभी पानी, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. जो कि एसिडिटी से बचाते हैं और पेट की चिपचिपाहट को मेंटेन करते हैं. ये बॉडी को हाइड्रेट करने से लेकर पीएच लेवल भी बैलेंस करते हैं.

सेब और पपीता- फाइबर से भरपूर सेब और पपीते खाने से भी एसिडिटी से बच सकते हैं.

नारियल पानी- ये रिफ्रेशिंग नैचुरल ड्रिंक टॉक्सिंस को बॉडी से फ्लश करने में मदद करता है. फाइबर कंटेट से भरपूर कोकोनट वाटर बाउल मोमेंट को ठीक रखता है.

ठंडा दूध- ठंडा दूध पीने से भी एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है. दूध पेट में मौजूद एसिड को एब्जॉर्व कर लेता है. इसके साथ गैस्ट्रिक सिस्टम में होने वाली जलन को भी कम करता है. जब भी हार्ट बर्न हो या पेट में जलन लगे तो बिना चीनी का ठंडा दूध पीएं.

ठंडा दही और बटर मिल्क- ठंडा दही और बटर मिल्क पीने का भी फायदा होता है. ये डायजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखता है. इसके साथ ही इसके सेवन से एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती है.

आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो लाइक और शेयर करना न भूले |

Leave a Comment