ATM की तरह काम करेगी ये मशीन, प्लास्टिक कचरा डालते ही बदले में मिलेंगे आपको पैसे

इस्तेमाल की गई मिनरल वॉटर की बोतल या प्लास्टिक कैरी बैग को ज्यादातर लोग कूड़े के ढेर पर फेंक देते हैं। प्लास्टिक कचरे के कारण पर्यावरण की भी भारी हानि हो रही है इसे देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में अब ऐसी मशीनें लगाई जा रही है, जिसमें प्लास्टिक कचरा डालने पर लोगों को पैसे मिलेंगे। भारत सरकार और न्यू दिल्ली म्युनिसिपल कार्पोरेशन (NDMC) के सहयोग से एक स्टार्ट-अप कंपनी ने ‘ई-ट्रैश वेंडिंग मशीन’ लगाई। जिसके जरिए आप अपने कचरे को पैसे में बदल सकेंगे। यह दोनों मशीनें दिल्ली के कनाट प्लेस और इंडिया गेट एरिया में लगाया गया है। जो कि अपनी दिलचस्प फीचर के कारण लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस स्मार्ट बिन मशीन में केवल प्लास्टिक की वस्तुएं ही डाली जा सकेंगी। जिसके बाद कचरा डालने वाले को पैसे मिल जाएंगे।

एएनआई के मुताबिक ई-ट्रैश वेंडिंग मशीन को कनॉट प्लेस के 8वें ब्लॉक और एक मशीन इंडिया गेट में लगाई गई है। हालांकि अभी तक यह मशीनें काम नहीं कर रही हैं, क्योंकि इनमें सॉफ्टवेयर इनस्टॉल नहीं किया गया है। मशीन में सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने में एक हफ्ते का समय लगेगा और जिसके बाद इन मशीनों को इस्तेमाल किया जा सकेगा। कंपनी की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि प्रत्येक प्लास्टिक के सामान को स्मार्ट बिन में डालने के लिए कितना पैसे मिलेंगे। इससे पहले एनडीएमसी ने स्टार्ट अप कंपनी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अन्य क्षेत्रों में भी लगाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया था।

पिछले साल दिसबंर महीने में केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने दिल्ली के पालिका बाजार में दो इसी तरह के स्मार्ट डस्टबिन लगवाए थे। एनडीएमसी के तहत शुरू किए गए इस प्रोजेक्ट में केवल प्लास्टिक बोतल और कैन को ही फेका जा सकता है और इसके बदले में लोगों को कूपन दिए जाते थे। स्मार्ट बिन कम वेंडिंग मशीन नई तकनीक के जरिए प्लास्टिक के कचरे को रि-साइकिल करते हैं। इससे पहले महाराष्ट्र के मुंबई में भी वेंडिंग मशीन प्रयोग के तौर पर लगाई गई थी। इसके बाद इस तरह की मशीन को पूरे राज्य में लगाने की योजना राज्य सरकार की है।

Leave a Comment