एक देश ऐसा जहां पढ़ाई के बदले मिलते हैं 700 रुपये प्रति घंटे ,जाने कैसे ?

एक देश ऐसा जहां कंपनी पढ़ाई के बदले में 700 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से पैसे का भुगतान करती है आज तक तो आप ने अब तक सभी को पढ़ाई के लिए पैसे खर्च करते तो जरूर देखा होगा लेकिन आप ने कभी किसी को पढ़ाई के बदले पैसे मिलते सुने या देखें हैं।

 

बाप रे बाप! यहां पढ़ाई के बदले मिलते हैं पैसे

आज हम आपको एक ऐसी अनोखी कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं जो पढ़ाई के बदले पैसे देती है, इतना ही नहीं पढाई पूरी होने के बाद कंपनी आपको काम भी देती है।

वर्जीनिया की एक कंपनी जो छात्रों को पढने पर पैसा देती है। वर्जीनिया की कंपनी रिवेचर देशभर के कॉलेज कैम्पस में क्लासरूम लगाती है। कॉलेज ग्रैजुएट्स को फ्री में जावा और डेटा मैनेजमेंट जैसे हॉट स्किल का क्रैश कोर्स करवाती है।

यह क्रैश कोर्स 12 हफ्ते का होता है। हर हफ्ते 40 घंटे पढ़ाई होती है। कंपनी फ्री क्रैश कोर्स करने वाले हर एक स्टूडेंट को पैसे देती है। लेकिन कोर्स पूरा करने वाले स्टूडेंटस को एक शर्त माननी पड़ती है कि वो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद यहीं पर ही नौकरी भी करेंगे।

कंपनी 11 डॉलर लगभग 700 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से पेमेंट करती है। कोर्स पूरा करने वाले स्टूडेंट्स को कंपनी के लिए दो साल काम करना अनिवार्य है। कंपनी के लिए काम करने वाले को 50 हजार से 65 हजार डॉलर लगभग 33 लाख से 43 लाख रुपए सालाना सैलरी मिलती है।
आपको हमारी पोस्ट पसंद आये तो लाइक और शेयर करना न भूले |

Leave a Comment